Thursday, May 28, 2020

The FACTS OF INDIA IN HINDI (Article of Your Dreams)

     
१.  भारत एशिया का भाग नहीं था , भारत ५५० साल पहले अमेरिका का  भाग था। आज भी भारत देश हर साल  ५ सी.मि उत्तर पूर्व दिशा की और जा रहा है। 




२. #1 - मैसिंरम कै नाम गुइनेस वर्ल्ड रिकॉर्ड घोषित है -वेटेस्ट प्लेस  ऑन अर्थ (पृथ्वी स्थल की सबसे गीली जगह ) वे पूर्व मेघालय मै स्थित है। हर साल वह ११,८७७ मि.मी बारिश  होती है। 

    #2 - हिमाचल प्रदेश स्तीथ (चैल) क्रिकेट ग्राउंड २,४४४ मि. की उचाई पर है जो १८९३ मै बनाया गया था ,जो चैल मिलिट्री स्कूल का भी भाग है। 


   



  भारत के विषय मै -  मार्क ट्वेन केहते हुए,







३. मरवन्थे रोड - उडुपी ( कर्नाटका ) सै ३४ मिल्  कै अंतर पर है जो भारत मै एक घूमने की जगह है।  जहा एक तरफ समंदर और तरफ सै नदी बहती है।      #INCREDIBLE INDIA.






भारत के विषय मै -  हैसेंबेर्ग  केहते हुए,







४. चीन मै  शाओलिन कुंग फू की खोज बोधिधर्मन नाम के पल्लवा प्रिन्स  ने की थी जो दक्षिण भारत के थे।  







   भारत क़े विषय मैं अल्बर्ट आइंस्टीन कहते है ,





५. दुनिया की सबसे पहली यूनिवर्सिटी  नालंदा , तक्षशिला (बिहार) जो ७०० बी.सी. मै बनाई गई थी। 




   भारत क़े विषय मैं विल दुर्रांट  कहते है ,





६. भारत की इंग्लिश बोलने वालो की संख्या यूनाइटेड किंगडम  (ऊ.के) कै पूर्ण लोकसंख्या के डबल हैं। 


  भारत कै विषय मै  हु शिह कहते है की ,







७. फिलाल , पृथी पर भारत ऐसा एक ही देश है जहा दोनों  बाग़ और शेर की प्रजाती जंगलों मै पाई जाती है।



 


पूर्व  भारत के आधुनिक विज्ञानं  के बारे में ग्रांट डफ्फ कहते है की ,








८. भारत के सबसे पहले दन्त चिकित्सक इंडस वैली सविलिसशन से थे जो ७०० साल पहले थे  , जो उस समय की सबसे आधुनिक सभ्यता  थी जो उस समय स्वर्ग के सामान थी , जिसके ढहने का आज भी रहस्य बना हुआ  है।





  भारत के विषय मैं रोमन हॉलैंड कहते है की ,










९. जमशेदजी  टाटा भारत  कै मशहूर व्यापारी जिन्होंने १८९७ मैं कार खरीदनेवले भारत के पहले इंसान बने।  





भारत के विषय मैं  मैक्स म्युलर  कहते है की ,






१०.  वि. सदी में भारत के महाराष्ट्र मैं भगवान  शिव का मंदिर बनाया गया है जो की एक बड़े पत्थर को ऊपर से निचे से खोदकर बनाया गया है , पुरातत्त्व विभाग के अनुसार , इस मंदिर को बनानेमें १०० साल तक का समय लगा होगा ,लेकिन बिना किसी प्राद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) के ये केवल १८ साल मैं बनाया गया था , इसे बनाना नामुनकिन था , कई शोधकर्ता इसे एलियन साइंस कहते है। 






    भारत के विषय मैं मार्क ट्वेन कहते है की ,



 







   


११. नागपुर (महाराष्ट्र) मैं स्थित रेलवे क्रासिंग है , जिसे डायमंड क्रासिंग कहते है , वह ऐसी जगह है जहा भारतीए रेलवे पूर्व से पछिम और दक्षिण से उत्तर तक की रेलवे यही मिलती है। 
पूर्ण विश्व मै ऐसा एक ही क्रासिंग है , जो भारत मैं स्थित है। 









१२.  १०,००० साल के इतिहास में भारत  देश ने किसी भी देश पर हमला  नहीं किया। 
 








    भारत के विषय मैं लांसलोट होगबेन  कहते है की ,





१३. भारत में एक साल मैं करीब १००० तक फिल्मे बनाई जाती है। 





The blog is written as per the information purpose & in order to translate the article in your preferred language, the translator is given at the top right of the article.




No comments:

Post a Comment

TO BE A BILLIONAIRE !